DP Full Form in Hindi | DP Full Form | DP का Full Form क्या होता है

DP Full Form in Hindi DP का Full Form क्या होता है

DP का फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर है। सोशल मीडिया में DP का मतलब डिस्प्ले पिक्चर है जिसे प्रोफाइल पिक्चर के नाम से भी जाना जाता है। DP का मतलब सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि के संदर्भ में डिस्प्ले पिक्चर है। इसका इस्तेमाल ऑनलाइन मैसेजिंग के शुरुआती दिनों में किया जाता था। प्रोफाइल पिक्चर फेसबुक द्वारा पेश किया गया एक नया शब्द है।

जिन लोगों ने शुरुआती दिनों से इंटरनेट का उपयोग करना शुरू किया था, वे डीपी शब्द के आदी हो गए हैं, इसलिए वे प्रोफाइल पिक्चर का उपयोग नहीं कर रहे हैं। डिस्प्ले पिक्चर वह है जो उपयोगकर्ता अपने डिवाइस की स्क्रीन पर देखते हैं, चाहे वह डेस्कटॉप मॉनिटर, स्मार्टफोन या टैबलेट हो, जबकि प्रोफाइल पिक्चर वह छवि है जो एक प्लेटफॉर्म पर अपने सभी इंटरैक्शन में सोशल मीडिया अकाउंट का प्रतिनिधित्व करती है। प्रोफ़ाइल चित्र सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिए एक दृश्य जुड़ाव बनाते हैं, जिससे व्यवसायों के लिए सही छवि का चयन करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

DP से फायदे और ये क्यों जरुरी है

कुछ ठीक है। यह भी सोचकर कि वह आखिरकार डीपी है, क्या वह डीपी से खुश है? ️

सूचना, कोई भी सोशल मीडिया, चाहे वह फेसबुक, व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम हो, टीम की जानकारी सबसे महत्वपूर्ण है और ये नाम, आईडी और डीपी हैं। किसी भी सोशल मीडिया यूजर की प्रोफाइल को पूरा करने के लिए ये तीन मुख्य फॉर्म जरूरी हैं। तीनों का अपना-अपना काम है और सोशल साइट्स पर जैसे-

नाम – माँ को नाम! यह सोशल मीडिया के भीतर या सोशल मीडिया के बाहर है। नाम से बेहतर।
आईडी-आईडी-आईडी-आईडी-आईडी आईडी में हमारा नंबर, ईमेल आईडी या उपयोगकर्ता नाम हो सकता है।
DP – आखिर हमारा DP भाई बदला लेने के लिए है। डीपी यानि आपकी प्रोफाइल पिक्चर भी उसी स्थिति में होगी जिस स्थिति में आप नियमित रूप से देखने के लिए देख रहे हैं। यह एक नाम से इस तरह है: केवल हजारों-लाखों लोग। डीपी से हमारी प्रोफाइल भी।

डीपी Full Form – डिस्प्ले पिक्चर – Display Picture

अब देखिए सर, आमतौर पर ये DP टाइप के नहीं होते हैं। DP का मतलब है प्रोफाइल में यूजर की तस्वीर, चाहे वह कोई भी वेबसाइट या सोशल मीडिया क्यों न हो। लेकिन अलग-अलग सोशल मीडिया के हिसाब से इसे थोड़ा अलग नाम भी दिया जाता है ताकि यह ज्यादा स्पष्ट रूप से पता चल सके कि किस सोशल मीडिया डीपी की बात की जा रही है. पसंद-

व्हाट्सएप प्रोफाइल में लगी प्रोफाइल पिक्चर (डीपी) को व्हाट्सएप डीपी के रूप में जाना जाता है।
फेसबुक प्रोफाइल में डीपी को फेसबुक डीपी के रूप में जाना जाता है।
इंस्टाग्राम प्रोफाइल में लगे डीपी को इंस्टाग्राम डीपी या इंस्टा डीपी के रूप में जाना जाता है।
ट्विटर प्रोफाइल पर डीपी को ट्विटर डीपी के रूप में जाना जाता है।
इधर, डीपी के आगे उस सोशल मीडिया का नाम लिखने से यह स्पष्ट हो जाता है कि किस सोशल मीडिया डीपी की बात की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here